आज मैं अपने इस ब्लॉग के माध्यम से आपको बताऊंगा की kycक्या है। आजकल हम जब भी किसी बैंक और फाइनेंसियल  इंस्टीट्यूशंस मैं किसी भी कार्य के लिए जाते हैं तो हमें केवाईसी जैसे शब्द सुनने को अक्सर मिल जाते हैं।  यदि  हम नए ग्राहक होते हैं,तो हमें केवाईसी के बारे में बिल्कुल भी पता नहीं होता है।  और हम चिंतित हो जाते हैं ,आपकी  इसी चिंता को दूर करने के लिए आज  मैंने यह पोस्ट लिखी है।

kyc kya h kyc kya hota h what is kyc
kyc kya h 

 kyc क्या है? फुल इनफार्मेशन

जब हम कोई भी पैसे संबंधित कार्य करने जाते हैं तो ज्यादातर हमें बैंक और फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन के द्वारा kyc  शब्द सुनने को मिलता है यह लोग अपने  कस्टमर की पहचान और उसके एड्रेस को फीड करने के लिए केवाईसी का उपयोग करते हैं। केवाईसी का मतलब (Know Your Customer) होता है।यह केवाईसी का फुल फॉर्म भी होता है।  जब आप बैंक में अपना कोई अकाउंट open  करवाते है तो वहां पर आपको kyc केवाईसी की जरूरत पड़ती है।  सरल शब्दों में कहें  तो जब हम कोई भी नया कार्य करने जाते हैं बैंक से संबंधित तो अपने कस्टमर यानी आप की पहचान के लिए बैंक कुछ डॉक्यूमेंट मांगता है और यही डॉक्यूमेंट या दस्तावेज केवाईसी डॉक्यूमेंट या दस्तावेज कहलाते हैं। जब आप कोई भी ऑनलाइन या ऑफलाइन पैसे का लेन देन करते हैं तो या कोई भुगतान करते हैं तो वहां पर भी आपको केवाईसी की जरूरत पड़ती है 


After that जब हम अपने मोबाइल के लिए नया सिम कार्ड लेने जाते हैं तो हमारी पहचान के लिए आधार कार्ड verification  करते हैं।  इसमें methods  को भी हम केवाईसी कहते हैं हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि मान लीजिए यदि आपका अकाउंट बंद हो गया है यानी अकाउंट निष्क्रिय हो गया है तो बैंक आपके अकाउंट को फिर से ओपन करने के लिए आपके केवाईसी डॉक्युमेंट्स मांगता है।  तो अब मैं उम्मीद करता हूं कि आप जान गए होंगे की kyc  क्या होता है। 

kyc मैं सरकार के नियम:-

 सरकार ने kyc के लिए अनेक नियम बनाए हैं जिनमें से हम आपको कुछ नियम यहां बता देते हैं, जैसे:-
1. kyc खाताधारक बिना किसी पूछताछ के अपने बैंक खाते में 5000 से अधिक रकम जमा करा सकते हैं


2. सरकार ने व्यक्त की पहचान के लिए छह प्रकार के डाक्यूमेंट्स को केवाईसी के लिए प्रमाणित दस्तावेज के तौर पर एलाऊ किया है।

3.यदि आपने एक बार केवाईसी डॉक्युमेंट्स बैंक में जमा करा दिया है तो वही बैंक आपकी पहचान को प्रूफ करने के लिए  एक इंपॉर्टेंट समय के बाद दोबारा केवाईसी अपडेट करने के लिए इन डाक्यूमेंट्स की requirements  कर सकता है।

kyc मे क्या- क्या होता है ?

आपने यह तो जान लिया कि केवाईसी क्या होता है अब मैं आपको यह बताता हूं कि kyc  में क्या-क्या होता है । इस documents  मैं आपको कुछ प्रूफ देने पड़ते हैं जैसे:
1.आपका ID Proof 
2. आपका Address  और Phone Number  जो कि आपका हमेशा चालू रहे।
3.आपका current का Passport Size  फोटो


आप अपने Identity और Address Proof  मैं से कोई भी Valid ID Proof  जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड या आधार कार्ड लगा सकते हैं।


 अब मैं पूरी तरह समझ सकता हूं कि  आपको Kyc  क्या है या तो समझ आ ही गया होगा।

kyc क्यों है इतनी महत्वपूर्ण ?

आप Kyc  क्या है, यह तो जान गए हैं।  परंतु यह हमारे लिए इतनी आवश्यक क्यों होती है अर्थात इतनी महत्वपूर्ण क्यों होती है या अभी जाना हमारे लिए आवश्यक हो जाता है। kyc  हमारे लिए  बहुत महत्वपूर्ण है।  बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन  के लिए kyc का  महत्व बहुत बढ़ जाता है,  क्योंकि  इस Technique  के अनुसार कस्टमर के  आवेदन और उसकी identification  की पहचान होती है और इस बात को लेकर बैंक  और वित्तीय संस्था  अस्वस्थ हो जाते हैं कि जो भी Documents  दिए गए हैं।  वे Documents  वास्तविक हैं।  ऐसा करने के बाद किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी  से बचा जा सकता है और उसे रोका भी जा सकता है।  केवाईसी बहुत ही महत्वपूर्ण होती है क्योंकि  इसके अनुसार व्यक्त की वास्तविक पहचान हो जाती है। 

kyc कैसे करें ? Step by Step Guide

सभी बैंक आजकल अपने कस्टमर के खातों का वेरिफिकेशन कर कर उन्हें अपडेट करने का का कार्य करते रहते हैं इसके लिए उन्हें कस्टमर का केवाईसी करना होता है। जिसके लिए कस्टमर को  kyc Application Form  भरने के लिए कहा जा रहा है। अगर आपके पास बैंक खाता है तो आपके पास भी बैंक के द्वारा आपके  फोन नंबर या ईमेल एड्रेस या एसएमएस के द्वारा कोई सूचना आई होगी। तो जल्दी कीजिए।अपने नजदीकी  बैंक शाखा पर जाकर kyc Application Form  लेकर उसे भर दें । केवाईसी के लिए  जो दस्तावेज जरूरी होते हैं वह भी जमा करवाएं।  यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट होल्ड भी किया जा सकता है। बैंकिंग शाखाओं का कहना है  कि जब भी यह अपडेट किसी खाता धारक पर भेजी जाती है तो वह तत्काल इसका निवारण कर सकता है अन्यथा उसका बैंक खाता होल्ड किया जा सकता है।  केवाईसी करना बहुत आसान होता है। 
 धन्यवाद 

यदि आपको kyc kya hai  मेरी  यह ब्लॉग पोस्ट  पसंद आई हो तो  मुझे कमेंट  करें।  ताकि मैं आपके लिए आगे भी ऐसे  ही पोस्ट लिखता रहूं और आपको जानकारी देता रहा हूं। यदि आप मेरे इस ब्लॉग से जुड़ना चाहते हैं तो मेरे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करें यहां पर सब्सक्राइब करना बहुत ही आसान है आपको केवल अपना ईमेल आईडी देना पड़ेगा। 

Post a Comment

Previous Post Next Post